Sunday, July 5, 2020
Home Latest How to protect your computer and network from hackers. ...

How to protect your computer and network from hackers. – अपने कंप्यूटर और नेटवर्क को हैकर्स से सुरक्षित कैसे करें-

जब आप अपने सभी पासवर्ड ई-कॉमर्स, बैंकिंग और सरकारी वेबसाइटों के लिए बनाते हैं, तो आप वास्तव में हैकर दिवस बनाते हैं।

सामग्री / एन वैश्विक / images / भंडार / ISC / कंप्यूटर-सुरक्षा-mistakes.png

एक -टेस्ट इंस्टीट्यूट के अनुसार , प्रत्येक दिन 390,000 से अधिक नए मैलवेयर का पता लगाया जाता है। दुर्भावनापूर्ण कार्यक्रमों की सरासर संख्या हैकर्स को अपना लक्ष्य चुनने का पर्याप्त अवसर देती है। उपयोगकर्ता अक्सर वही सामान्य गलतियाँ करते हैं जिनका आसानी से फायदा उठाया जाता है। यहां शीर्ष 10 गलतियों दी गयी है जो एक उपयोगकर्ता करता हैं और जिनको सही रख कर आप अपने कंप्यूटर की सुरक्षा रख सकते है ।

1) संदिग्ध लिंक पर क्लिक करना

अक्सर उपयोगकर्ताओं को आभासी शब्द के माध्यम से “ऑडबॉल” साइटों के जाल में फसाया जाता हैं, या जब संगीत डाउनलोड करते हैं या मुफ्त फोटो खींचते हैं। तो  एक संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से आपके सिस्टम में मैलवेयर जुड़ सकता है जिसके माध्यम से आपके बैंक खातों और क्रेडिट कार्ड नंबरों सहित आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक पहिचा जा सकता है। सुरक्षित रहने के लिए, क्लिक करने से पहले हमेशा प्रतिष्ठित साइटों पर रहें। आमतौर पर सबसे सुरक्षित लिंक किसी भी Google serch इंजन के शीर्ष पर दिखाई देंगे, लेकिन यदि आप कभी संदेह में हों तो लिंक पर क्लिक न करें।

2) अज्ञात फ्लैश ड्राइव का उपयोग करना

आपकी फ़ाइलों और आपके सिस्टम का बैकअप लेना महत्वपूर्ण है, लेकिन किसी अन्य की फ़्लैश या USB ड्राइव को अपने कंप्यूटर में सम्मिलित करते समय हमेशा सावधान रखे । बाहरी ड्राइव को मैलवेयर से भरा जा सकता है, और यह सब लेता है एक पूरे नेटवर्क को संक्रमित करने के लिए । यदि आपका उपकरण सही नहीं है, तो इसका उपयोग न करें। वायरस से बचने के लिए अपने डिवाइस को नियमित रूप से स्कैन करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप किसी अन्य मशीन को संक्रमित नहीं करते हैं।

3) Unsolicited एंटीवायरस सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना

हर कोई एक पॉप-अप चेतावनी पर लड़खड़ा जाता है कि जब तक आप तुरंत एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर डाउनलोड नहीं करते हैं, तब तक आपके पीसी को खतरा होगा। हैकर्स आपको फ़ाइलों को डाउनलोड करने के विशेषज्ञ होते हैं, इससे पहले कि आप जानते हैं कि क्या हो रहा है, और उनके पसंदीदा चालों में से एक है उनके संक्रामक कोड का नाटक करना वास्तव में एक वायरस-स्कैनिंग प्रोग्राम है जो आपको ऑनलाइन खतरों से बचाव करने में मदद करता है। हालाँकि, इस मैलवेयर पर क्लिक करने से वास्तव में आपके कंप्यूटर को वैध एंटीवायरस समाधानों का उपयोग करने से रोका जा सकता है। हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर हमेशा एक पॉप-अप अवरोधक के साथ अप टू डेट है ताकि असुरक्षित लिंक को आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होने से रोका जा सके।

4) हमला करने के लिए अपने वेब कैमरा खुला छोड़कर

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार , वेब कैमरा हैक आपकी निजता का उल्लंघन कर सकता है। एक निश्चित प्रकार का मैलवेयर आपके कंप्यूटर पर एक हमलावर रिमोट एक्सेस और आपके वेबकैम को चालू करने में सक्षम होता है। आपके कंप्यूटर का कैमरा उसी तरह से सुरक्षित नहीं है जैसे कि अन्य नेटवर्क-सक्षम डिवाइस हैं,  बस कैमरे पर टेप का एक टुकड़ा रखना पर्याप्त नहीं है, क्योंकि यह ऑडियो को बंद नहीं करता है, और सुनिश्चित करें कि आप इसे बंद करना जानते हैं ।

5) दो पासवर्ड प्रमाणीकरण के बिना एक ही पासवर्ड का उपयोग करना

जब आप अपने सभी पासवर्ड ई-कॉमर्स, बैंकिंग और सरकारी वेबसाइटों के लिए बनाते हैं, तो आप वास्तव में हैकर दिवस बनाते हैं। यह तथाकथित आपके सभी खातों को सिर्फ एक में तोड़कर समझौता करने की अनुमति देता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने विभिन्न खातों के लिए कई पासवर्ड हैं, और हर छह महीने में नए पॉसवर्ड आज़माएं। हालांकि इतने सारे पासवर्ड को याद रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह विशाल सिरदर्द और पहचान की चोरी के निशान से बचने के लिये है, जो हमलावर को आपके सभी खातों तक पहुंच प्राप्त कर सकने से रोक सकता है।

6) कमजोर पासवर्ड का उपयोग करना

जब आप कई पासवर्ड का उपयोग करते हैं जो पर्याप्त जटिल नहीं होते हैं, तो आप अपने आप को bruteforce हमलों के जोखिम के लिए उजागर करते हैं। यह हमले की तरह है जब एक हमलावर विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग कर अपने खाते के लिए पासवर्ड का अनुमान लगाना है। जितना छोटा और सरल पासवर्ड आप उपयोग करते हैं, उतनी ही जल्दी एक हैकर इसका अनुमान लगाएगा।

7) सॉफ्टवेयर अपडेट पर प्रोक्रैस्टिंग

विंडोज जावा, फ्लैश और Office जैसे सॉफ्टवेयर की मदद से साइबर अपराधी आप तक पहुंच सकते है। यहां तक ​​कि ठोस एंटीवायरस प्रोग्राम के साथ, लोकप्रिय कार्यक्रमों में बड़े सुरक्षा छेद आपको हमले के लिए असुरक्षित छोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, V3 द्वारा नोट किया गया , Microsoft ने हाल ही में पैच MS15-081 को रोल आउट किया, जो कार्यालय में कई कमजोरियों को संबोधित करता है। अपडेट को डाउनलोड नहीं करने से, आप अपने सिस्टम को एक हमले और संभावित डेटा के उल्लंघन के लिए खुला छोड़ रहे हैं।

8) फिशिंग ईमेल का जवाब देना

जैसा कि कनाडाई सरकार के गेट साइबर सेफ साइट द्वारा बताया गया है , हर दिन 80,000 उपयोगकर्ता फिशिंग घोटालों के लिए आते हैं। अगली बार जब आप एक फ़िशिंग ईमेल प्राप्त करते हैं – एक जो कहता है कि आपने लॉटरी जीती है, आईआरएस जुर्माना से बचने के लिए “यहां क्लिक करें” या “चौंकाने वाला वीडियो” देखने के लिए इसे तुरंत हटाएं। अधिकांश ईमेल सिस्टम में इन संदेशों को पकड़ने के लिए स्पैम फिल्टर होते हैं, लेकिन हमेशा प्रेषक (न केवल नाम, बल्कि ईमेल पता) की जांच करें और सुनिश्चित करें कि ईमेल पर आपके द्वारा प्राप्त किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले यह एक सही संपर्क है।

9) उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण सुविधाओं को अक्षम करना

Windows उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण (UAC) सुविधाएँ कष्टप्रद हो सकती हैं, और ऐसा लग सकता है कि बस सूचनाओं को अक्षम करना उन्हें दूर करने का एक आसान तरीका है। हालांकि, ये महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे आपको बताते हैं कि आपके कंप्यूटर पर कब बदलाव हो रहे हैं और आपको अपडेट के नियंत्रण में रखा गया है। यदि आप सूचनाओं को निष्क्रिय कर देते हैं, तो आप मूल रूप से हैकर्स को एक खाली चेक दे रहे हैं, क्योंकि वे आपकी अनुमति के बिना आपके कंप्यूटर में परिवर्तन करने में सक्षम होंगे, और इस प्रकार आपकी फ़ाइलों तक पहुंच प्राप्त करेंगे।

10) पब्लिक वाईफाई का उपयोग करना

अपनी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुँचने के लिए कभी भी किसी सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क का उपयोग न करें। ये नेटवर्क अक्सर सुरक्षित नहीं होते हैं, और इससे भी बदतर, वे एक जाल हो सकते हैं। बुरे लोग जानते हैं कि उपयोगकर्ताओं को “कॉफ़्ज़ोप्स वाईफाई” नामक एक नेटवर्क को देखने की उम्मीद होती है, जब वे एक गर्म पेय के लिए स्थानीय कैफे में रुकते हैं, और जो भी शामिल होने के लिए तैयार होते हैं, उनके लिए एक आकर्षक, मैलवेयर से लैस एक्सेस प्वाइंट बनाते हैं। जैसे ही आप नेटवर्क में शामिल होते हैं, आप पासवर्ड और अन्य व्यक्तिगत डेटा तक हैकर पहुंच प्रदान कर सकते हैं। बिल का भुगतान करना चाहते हैं तो कृपया सार्वजनिक wifi का उपयोग न करे ,  इसे वहा से करें जहां आपको पता हो कि आपका नेटवर्क सुरक्षित है।

बक्शीश! शॉर्टलिंक पर क्लिक करना

लंबे लिंक जो फेसबुक अपडेट या ट्वीट्स में अच्छी तरह से फिट नहीं होते हैं, उन्हें अक्सर केवल कुछ वर्णों के लिए छोटा कर दिया जाता है, जो वेबसाइट के URL को अदृश्य बना देता है। शॉर्टलिंक पर क्लिक करने का मतलब है कि आप नहीं जानते कि आप कहां हैं, और मैलवेयर पर क्लिक किया जा सकता है। इस जाल से बचने के लिए, लिंक पूर्वावलोकन के साथ एक ब्राउज़र का उपयोग करें, जो वेबपेज का शीर्षक और विवरण और एक थंबनेल छवि दिखाता है, इसलिए आप जानते हैं कि आपके क्लिक करने से पहले क्या हो रहा है। यदि यह वैध नहीं दिखता है, तो क्लिक न करें।

उपयोगकर्ता हर समय कंप्यूटर सुरक्षा की गलतियाँ करते हैं और हैकर इसका लाभ लेने के लिए खुश हैं! लेकिन ज्ञान शक्ति है – अपने पसंदीदा को जानें और उन्हें अपनी व्यक्तिगत जानकारी, फ़ाइलों या डेटा तक संतुष्टि, या पहुंच प्रदान न करें।

Most Popular

Best Gaming & Editing laptop in 2020…

 आप कुछ हल्का और आसानी से ले जा सकने वाला लैपटॉप चुनते हैं, तो फिर लेकिन प्रभावशाली दृश्य सेटिंग्स में गेम चलाने के लिए...

Night landscape photography. – नाइट लैंडस्केप फोटोग्राफी-

रात की फोटोग्राफी की मूल बातें सीखना फोटोग्राफिक संभावनाओं का एक पूरा ब्रह्मांड खोल देगा। ठोस तैयारी, सही गियर और अच्छी फील्ड तकनीक के...

How to record high quality audio. – बेहतरीन ऑडियो रिकॉर्ड करने के आवश्यक टिप्स-

 आप वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए सबसे अच्छे उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने पॉडकास्ट बनाने के लिए...

Group Calls के लिये 10 सबसे बढ़िया फ्री ऍप

आप शायद जानते हैं कि आज एक वीडियो कॉल करने के लिए app की कोई कमी नहीं है। लेकिन समूह में वीडियो कॉल के लिये...