Sunday, July 5, 2020
Home Articals Best drone for aerial videos. एरियल वीडियो के लिए सबसे अच्छा ड्रोन...

Best drone for aerial videos. एरियल वीडियो के लिए सबसे अच्छा ड्रोन – 2021

सर्वश्रेष्ठ शुरुआत ड्रोन

डीजेआई मविक मिनी

डीजेआई का माविक मिनी लीक हो गया है

जब वीडियो रिकॉर्डिंग की बात आती है, तो डीजेआई मविक मिनी 2.7K कैमरा 3-एक्सिस जिम्बल पर लगा होता है। डीजेआई का दावा है कि ड्रोन 30 मिनट तक हवा में रह सकता है, और यह 4 किलोमीटर तक एचडी वीडियो ट्रांसमिशन का समर्थन करता है।

शामिल नियंत्रक के साथ जोड़ा गया, डीजेआई फ्लाई ऐप सरलीकृत उड़ान नियंत्रण, वीडियो रिकॉर्डिंग और संपादन प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, ड्रोन का विज़न सेंसर और जीपीएस सटीक होवर फ़ीचर इस नए ड्रोन को सुरक्षित और उड़ने में आसान बनाने का वादा करता है।

यह ड्रोन Mavic लाइन के अन्य ड्रोनों के समान डिजाइन के साथ अत्यधिक पोर्टेबल है। एक और बोनस? अमेरिकी मालिकों को इसे उड़ाने के लिए FAA के साथ ड्रोन को पंजीकृत नहीं करना होगा। एफएए को पंजीकृत होने के लिए 250 ग्राम से ऊपर के सभी ड्रोनों की आवश्यकता होती है। माविक मिनी का वजन सिर्फ 249 ग्राम है।

डीजेआई मविक मिनी की कीमत मूल पैकेज के लिए $ 399 या फ्लाई मोर कॉम्बो के लिए $ 499 है, जो अतिरिक्त बैटरी, प्रोपेलर और कैरी बैग सहित अन्य सामान के साथ आता है।

$ 500


सर्वश्रेष्ठ उत्साही ड्रोन

डीजेआई मविक 2 प्रो और मविक 2 जूम

डीजेआई मविक 2 प्रो
मविक 2 जूम

डीजेवी का उनके माविक ड्रोन का दूसरा संस्करण दो संस्करणों में आता है: माविक 2 ज़ूम और माविक 2 प्रो। इन दोनों मॉडलों ने 4K फुटेज को प्रति सेकंड 100 मेगाबिट तक शूट किया है और इसमें 8GB ऑनबोर्ड स्टोरेज है। इसके अतिरिक्त, उनकी शीर्ष गति 44 मील प्रति घंटे तक पहुंच सकती है और दोनों ड्रोन अपनी बैटरी बाहर चलाने से पहले 31 मिनट तक हवा में रह सकते हैं।

इससे भी अधिक, सभी दिशाओं में बाधा से बचाव के लिए ड्रोन प्रत्येक खेल 10 सेंसर लगाता है। वे एक नए इमेज ट्रांसमिशन सिस्टम – DJI के OcuSync 2.0 का भी उपयोग करते हैं – जो रिमोट में एक लाइव 1080p दृश्य भेजता है। और मूल माविक प्रो की तरह , ये नए ड्रोन दोनों अधिक कॉम्पैक्ट आकार तक मोड़ते हैं।

माविक 2 प्रो में 1-इंच, 20-मेगापिक्सेल सीएमओएस सेंसर है, लेकिन इसमें एक f2.8-f / 11 एपर्चर भी है। ड्रोन, Dlog-M में 4K 10-बिट HDR वीडियो शूट कर सकता है और अधिक सटीक रंग प्रजनन के लिए Hasselblad के प्राकृतिक रंग समाधान तकनीक की सुविधा देता है। ज़ूम एक 2x ऑप्टिकल 3 24-48 मिमी – और 2x डिजिटल ज़ूम को जोड़ती है, एक 96 मिमी लेंस के समान प्रभाव पैदा करता है। इसमें 1 / 2.3-इंच 12-मेगापिक्सल सेंसर है। इसमें एक नया “सुपर रिज़ॉल्यूशन” फीचर भी है, जो 48-मेगापिक्सेल शॉट बनाने के लिए एक साथ नौ ज़ूम-इन फोटो को टाँके लगाता है।

बाधा बचाव और उन्नत पायलट सहायता प्रणाली दोनों में सुधार किया गया है, इसलिए वस्तुओं के साथ टकराव का कम जोखिम होना चाहिए। अंधेरे में उतरने में आसान बनाने के लिए ड्रोन के तल पर एक प्रकाश भी है।

डीजेआई मविक 2 प्रो $ 1,500

माविक 2 ज़ूम $ 1,250


बेस्ट प्रोफेशनल ड्रोन

डीजेआई इंस्पायर 2

डीजेआई इंस्पायर 2

इंस्पायर 2 को आपके द्वारा आवश्यक कैमरा के आधार पर कई कॉन्फ़िगरेशन में बनाया जा सकता है। इसके अलावा, आप स्वतंत्र गिमबल और कैमरा नियंत्रण के लिए एक दूसरे नियंत्रक में जोड़ सकते हैं। कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर, इंसपायर 2 को $ 3,000 से कम में खरीदा जा सकता है। हालाँकि, यह एक कैमरा या के बिना है Prores और CinemaDNG codecs।

2017 में हमने जिस इकाई की समीक्षा की वह $ 7,795 में कॉन्फ़िगर की गई थी। बेस मॉडल से जोड़े गए हैं ड्युअल कंट्रोलर, एक 480GB SSD और Zenmuse X5S कैमरा और जिम्बल। अगर डीजेआई कुछ भी अच्छा करता है, तो यह एक एकीकृत उपयोगकर्ता अनुभव है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप माविक प्रो या इंस्पायर 2 उड़ाते हैं, उपयोगकर्ता का अनुभव लगभग समान है। निश्चित रूप से प्रत्येक की अपनी व्यक्तिगत उड़ान विशेषताएँ होंगी, लेकिन कुल मिलाकर डीजेआई ड्रोन सभी को समान लगता है।

एक जहाज पर एसएसडी की रिकॉर्डिंग, आप सिनेमा DNG, 4444 में शूट कर सकते हैं Prores और कई अन्य। इसमें माइक्रो फोर थर्ड इमेज सेंसर और लेंस माउंट है और इमेज क्वालिटी शानदार है। आपको आईएसओ, एपर्चर और शटर स्पीड कंट्रोल मिलता है, इसलिए सबसे अच्छा एक्सपोज़र मिलना मुश्किल नहीं है। तटस्थ घनत्व फिल्टर सबसे अधिक संभावना एक धूप के दिन आवश्यक होंगे, इसलिए अपने लेंस पर थ्रेड्स के आकार को जानना सुनिश्चित करें और कुछ एनडी खरीदने के लिए अपने बजट में कमरे को बचाएं। आपकी शूटिंग से फायदा होगा। इसके अतिरिक्त, आप H.264 की शूटिंग के दौरान प्रति सेकंड 60 फ्रेम तक शूट कर सकते हैं। यह भी एक माइक्रोएसडी कार्ड के लिए मक्खी पर छद्म फ़ाइलें कर देगा।

$ 3,000 और ऊपर


कैसे चुनाव करें

किसी भी नए गियर के साथ की तरह, वीडियो उत्पादन के लिए एक नया ड्रोन चुनने पर विचार करने के लिए बहुत कुछ है। उस ने कहा, दो प्रमुख कारक हैं जो आपके विकल्पों को कम करने में आपकी मदद करेंगे।

विचार करने के लिए पहला कारक आपकी शूटिंग शैली और उत्पादन की जरूरत है। क्या आप एक सुपर-स्थिर ड्रोन की तलाश कर रहे हैं, जो सबसे अच्छा उपलब्ध कैमरा का समर्थन करने में सक्षम है, या क्या आपको कुछ प्रकाश और पोर्टेबल की आवश्यकता है जो आप अपने अगले साहसिक कार्य में अपने साथ ले जा सकते हैं? उत्तर आपको कुछ ब्रांडों और उत्पाद लाइनों से दूर या दूर जाने में मदद करेगा।

दूसरा कारक, जो कभी-कभी पहले के साथ बाधाओं पर होता है, ज़ाहिर है, आपका बजट। एक बार जब आप शूटिंग शैलियों को निर्धारित करते हैं, तो आपको समायोजित करने के लिए अपने ड्रोन की आवश्यकता होगी, आप उन सुविधाओं को संतुलित करना शुरू कर सकते हैं जिन्हें आप मूल्य टैग के साथ चाहते हैं। आपके लिए सही ड्रोन उस बिंदु पर बैठता है जहां ये दो विचार प्रतिच्छेद करते हैं। हम आपको इसे खोजने में मदद करेंगे।

कैमरा विचार

कई और ड्रोन अब अपने विशेष ड्रोन के साथ काम करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए कैमरों की पेशकश करते हैं। इस प्रकार, वजन और संतुलन प्रतिबंधों के कारण, यह आमतौर पर सबसे आसान और सबसे किफायती विकल्प है। नए कैमरे के डिजाइनों का मतलब है कि ये बिल्ट-इन कैमरे आपको अक्सर एक बेहतर छवि प्रदान करेंगे जो आपको अपने कैमरे को संलग्न करके प्राप्त होगी। अन्य प्रकार के कैमरों की तरह, अधिकांश हवाई कैमरे आज UHD 4K वीडियो रिकॉर्डिंग और हाई-रेज स्टिल इमेज कैप्चर की पेशकश करते हैं। अधिक उन्नत कैमरा ड्रोन DCI 4K, RAW और लॉग रिकॉर्डिंग प्रदान करते हैं। इसके अलावा कई उच्च बिट दर, बिट गहराई और फ्रेम दर शामिल हैं। ये उच्च अंत वाले ड्रोन ऐसे समय के लिए आदर्श होते हैं जब आपको वास्तव में सिनेमाई छवि की आवश्यकता होती है।

BYOC (अपना खुद का कैमरा लाओ)

हालांकि हवाई कैमरे आज कुछ सालों पहले की तुलना में काफी अधिक उन्नत हैं, फिर भी कई बार ऐसा हो सकता है जब आपको अपने इच्छित शॉट को प्राप्त करने के लिए किसी विशेष कैमरे पर एक निश्चित सुविधा की आवश्यकता होती है। इन उदाहरणों के लिए, आप एक्शन कैमरों, मिररलेस कैमरों, डीएसएलआर या यहां तक ​​कि सिनेमा कैमरों का समर्थन करने के लिए निर्मित ड्रोन पा सकते हैं। इन समर्थक स्तर के अधिकांश ड्रोन जरूरी बड़े और अधिक महंगे होंगे। इसके अलावा, अक्सर सख्त सीमाएं होती हैं कि ड्रोन वास्तव में किन कैमरों और लेंसों का समर्थन करता है। अंतर्निहित कैमरे के बिना ड्रोन पर विचार करते समय समर्थित कैमरा मॉडल और वजन सीमा पर ध्यान दें।

इस प्रकार, आपको रिज़ॉल्यूशन, फ्रेम दर और एक्सपोज़र नियंत्रण के संदर्भ में जितने अधिक विकल्प चाहिए, उतने ही आपके भुगतान की संभावना है।

फिर से, अपनी शूटिंग शैली और उत्पादन की जरूरत है अपने गाइड यहाँ। इस प्रकार, आपको रिज़ॉल्यूशन, फ्रेम दर और एक्सपोज़र नियंत्रण के संदर्भ में जितने अधिक विकल्प चाहिए, उतने ही आपके भुगतान की संभावना है। अंत में, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने स्वयं के कैमरे को माउंट करने से बचें और इसके बजाय आप एक अंतर्निहित कैमरा विकल्प के लिए खरीदारी करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो। अधिकांश शूटिंग स्थितियों में आज ड्रोन पर उपलब्ध कैमरे पर्याप्त से अधिक हैं।

स्थिर छवि प्राप्त करना

इसी तरह, आपको जिम्बल को भी देखना होगा, यदि कोई इसमें शामिल है, और ध्यान दें कि यह कितनी दूर तक घूम सकता है। एक अच्छा जिम्बल हवा में अधिक लचीलेपन की अनुमति देगा और एक चिकनी, कंपन-मुक्त छवि प्रदान करेगा।

खरीदारी करते समय, आपको 2- और 3-अक्ष वाले गैंबल विकल्पों के अलावा, ड्रोन के शरीर में एम्बेडेड फिक्स्ड-पोजिशन कैमरों का सामना करने की संभावना है। उस ने कहा, 3-अक्ष गिंबल्स आपको हिला और कंपन में कमी में सबसे अच्छा प्रदर्शन देगा, इसलिए हम सबसे अच्छे, सबसे सिनेमाई परिणामों के लिए इस विकल्प के साथ चिपके रहने की सलाह देते हैं। फिक्स्ड-पोजिशन कैमरा अभी भी काम कर रहे हैं, लेकिन वे आपके कैमरे के मूवमेंट में आपको काफी कम स्वतंत्रता देते हैं, क्योंकि कैमरा का नजरिया ड्रोन के प्रक्षेपवक्र से बंधा होगा। 2-अक्ष वाले गिंबल्स इन दो विकल्पों के बीच में बीच की जमीन पर बैठते हैं और अधिकांश स्थितियों में एक व्यवहार्य समझौता है।

नतीजतन, आपके कैमरे के आंदोलनों और रचनाओं में सबसे अधिक लचीलेपन के लिए, एक 3-अक्ष गिमबल के साथ एक ड्रोन की तलाश करें जो एक 360-डिग्री पैन के लिए एक बिना बाधा के अनुमति देता है। यह आपको ड्रोन की यात्रा की दिशा और कैमरे के दृष्टिकोण पर अलग नियंत्रण देगा, जिससे आप अधिक जटिल कैमरा चालें कर सकते हैं।

अलॉट रहना

वीडियो उत्पादन के लिए डिज़ाइन किए गए ड्रोन सबसे अधिक बार चार रोटार से सुसज्जित होते हैं और इसलिए उन्हें क्वाडकोपर लेबल किया जाता है। Hexacopters, या छह रोटार वाले ड्रोन भी उपलब्ध हैं, हालांकि कम आम हैं।

उस ने कहा, हेक्साकोप्टर आमतौर पर उच्च और तेजी से यात्रा करने में सक्षम होते हैं, एक बड़ा पेलोड ले जाते हैं और अपने क्वाडकॉप्टर समकक्षों पर अतिरिक्त सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करते हैं। नतीजतन, यह हेक्साकोप्टर्स को एक बेहतर विकल्प बनाता है यदि आप भारी या अधिक महंगे कैमरे उड़ाने की योजना बनाते हैं। हालांकि, वे आम तौर पर अधिक खर्च करते हैं, बड़े होते हैं और परिवहन के लिए अधिक कठिन होते हैं। इसके अलावा, वे मरम्मत के लिए और अधिक खर्च कर सकते हैं।

रोटर विफलता के अलावा, दूसरा कारक जो आपको अपने ड्रोन को जल्दी हवा से बाहर निकालने के लिए मजबूर कर सकता है वह है बैटरी लाइफ। अपनी शॉर्टलिस्ट पर प्रत्येक ड्रोन के लिए, प्रति बैटरी अनुमानित उड़ान समय पर विचार करें। एक अतिरिक्त बैटरी की लागत कितनी है? आपको कब तक हवा में रहने की आवश्यकता होगी? ये आपके अंतिम क्रय निर्णय लेने से पहले उत्तर देने वाले प्रश्न हैं।

प्रारूप और निर्माण

जब ड्रोन के भौतिक निर्माण की बात आती है, तो विचार करने के लिए कुछ अलग कारक हैं। उदाहरण के लिए, आकार और वजन पोर्टेबिलिटी के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन ये उड़ान विशेषताओं और उड़ान समय को भी प्रभावित करेंगे। नतीजतन, छोटे पेलोड वाले हल्के ड्रोन अक्सर बैटरी के आकार और क्षमता के सापेक्ष हवा में रह सकते हैं, लेकिन वे हवा के प्रति अधिक संवेदनशील भी हो सकते हैं। उस ने कहा, बाजार पर पहले से भी अधिक तह ड्रोन हैं। ये ड्रोन उड़ानों के बीच परिवहन के लिए एक अधिक कॉम्पैक्ट आकार की ओर मुड़ते हैं, आसानी से एक बैकपैक या छोटे कैरी बैग में फिट होते हैं।

तह की बात करते हुए, आप यह भी विचार करना चाहेंगे कि क्या आपको वापस लेने योग्य लैंडिंग गियर की आवश्यकता है या नहीं। यह प्रभावित करेगा कि आपका दृश्य क्षेत्र कितना व्यापक हो सकता है और ड्रोन आपके शॉट में हस्तक्षेप करने से पहले आप कैमरे को कितनी दूर तक घुमा सकते हैं। अधिक से अधिक सस्ती ड्रोन अब वापस लेने योग्य लैंडिंग गियर की सुविधा देते हैं, लेकिन शॉट्स के आधार पर आप अपने ड्रोन के साथ कब्जा करने की योजना बनाते हैं, यह आपकी इच्छा सूची में उच्च या निम्न हो सकता है। अधिकांश भाग के लिए, आप उस महाकाव्य पैनिंग शॉट को प्राप्त करने के लिए ड्रोन को घुमाने के साथ ही दूर जा सकते हैं।

इसके अलावा, अधिकांश ड्रोन का निर्माण कठोर प्लास्टिक या कार्बन फाइबर से किया जाता है, दोनों हल्के अभी तक टिकाऊ हैं। विशेष रूप से बड़े ड्रोन के लिए, यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपकी खरीद के साथ यात्रा का मामला शामिल है। यात्रा के दौरान अपने ड्रोन को सुरक्षित रखना ड्रोन स्वामित्व की छिपी हुई लागतों में से एक है।

रिकॉर्डिंग मीडिया

रिकॉर्डिंग मीडिया एक और छिपी हुई लागत है जो आपके बजट और वर्तमान वर्कफ़्लो के आधार पर आपके क्रय निर्णय को प्रभावित कर सकती है। अधिकांश ड्रोन सस्ती माइक्रोएसडी का उपयोग करते हैं, लेकिन कुछ उच्च अंत वाले ड्रोन को अधिक महंगे एसएसडी की आवश्यकता होगी।

इसलिए, जैसा कि आप खरीदारी करते हैं, वीडियो रिकॉर्डिंग प्रारूप और बिट-रेट की जांच करें ताकि आपको यह पता चल सके कि बहुत से वीडियो फुटेज स्वीकार किए गए मीडिया पर संग्रहीत किए जा सकते हैं और तदनुसार योजना बना सकते हैं। इसके अलावा, एक अतिरिक्त बैटरी या दो में कारक। एक मौका है कि आप ड्रोन शूट के लिए हाथ पर कुछ अतिरिक्त मीडिया रखना चाहते हैं।

निगरानी और नियंत्रण विकल्प

हमने विमान के लिए आवश्यक सुविधाओं के ऊपर जाने में बहुत समय बिताया है, लेकिन उस महत्वपूर्ण टुकड़े के बारे में क्या है जो कभी भी जमीन नहीं छोड़ेगा? ड्रोन कंट्रोलर कुछ अलग फॉर्म फैक्टर में आते हैं, लेकिन वे आमतौर पर संशोधित आरसी कंट्रोलर की तरह दिखते हैं।

सबसे अधिक बार, आपको अपने फोन को पूर्वावलोकन मॉनिटर के रूप में नियंत्रण और नियंत्रक की कार्यक्षमता का विस्तार करने की आवश्यकता होगी। इस प्रकार, कुछ मॉडलों में अंतर्निहित मॉनिटर का पूर्वावलोकन होता है, लेकिन यह कुछ हद तक दुर्लभ है। निगरानी और नियंत्रण विकल्पों पर विचार करते समय, विलंबता, अधिकतम नियंत्रण और वीडियो प्रसारण दूरी को भी देखें – 1 मील विशिष्ट है।

मैनुअल नियंत्रण के अलावा, अधिकांश ड्रोन आज स्वचालित उड़ान मोड जैसे ट्रैक, फॉलो, ऑर्बिट, वेनपॉइंट फ़्लाइट और बहुत कुछ प्रदान करते हैं। बाधा से बचाव एक अन्य महत्वपूर्ण उड़ान नियंत्रण विशेषता है, खासकर यदि आप उड़ान पथ और कैमरा कोण दोनों को नियंत्रित कर रहे हैं।

अधिक भविष्यवादी अभी भी ड्रोन हैं जिन्हें इशारों के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। यह विशेषता अभी भी कमोबेश एक नवीनता है, लेकिन कुछ स्थितियाँ ऐसी हैं, जहाँ हावभाव नियंत्रण में आ सकते हैं। बस पता है कि आप किसी भी पेशेवर काम के लिए उस पर भरोसा नहीं कर पाएंगे।

उड़ान के लिए फिट

इतने सारे विकल्पों के साथ, यह आपके खोज मानदंडों को कम करने में मदद करता है। जैसा कि आप अपने नए ड्रोन को खोजते हैं, अपने उत्पादन की जरूरतों और अपने बजट दोनों को ध्यान में रखें। मूल्य बिंदुओं पर एक किस्म से चुनने के लिए बहुत सारे ड्रोन हैं, इसलिए एक का चयन करना सुनिश्चित करें जो आपकी उत्पादन शैली को फिट करता है – चाहे आपको एक लंबी पैदल यात्रा के निशान का अनुसरण करने के लिए ड्रोन की आवश्यकता हो या एक जो उच्च गुणवत्ता वाले सिनेमाई चित्रों को वापस लाएगा। ।

Most Popular

Best Gaming & Editing laptop in 2020…

 आप कुछ हल्का और आसानी से ले जा सकने वाला लैपटॉप चुनते हैं, तो फिर लेकिन प्रभावशाली दृश्य सेटिंग्स में गेम चलाने के लिए...

Night landscape photography. – नाइट लैंडस्केप फोटोग्राफी-

रात की फोटोग्राफी की मूल बातें सीखना फोटोग्राफिक संभावनाओं का एक पूरा ब्रह्मांड खोल देगा। ठोस तैयारी, सही गियर और अच्छी फील्ड तकनीक के...

How to record high quality audio. – बेहतरीन ऑडियो रिकॉर्ड करने के आवश्यक टिप्स-

 आप वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए सबसे अच्छे उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने पॉडकास्ट बनाने के लिए...

Group Calls के लिये 10 सबसे बढ़िया फ्री ऍप

आप शायद जानते हैं कि आज एक वीडियो कॉल करने के लिए app की कोई कमी नहीं है। लेकिन समूह में वीडियो कॉल के लिये...