Sunday, July 5, 2020
Home Photoguide Photography Night landscape photography. - नाइट लैंडस्केप फोटोग्राफी-

Night landscape photography. – नाइट लैंडस्केप फोटोग्राफी-

ठोस तैयारी, सही गियर और अच्छी फील्ड तकनीक के साथ आप शानदार तस्वीर लेने में सक्षम होंगे।

रात की फोटोग्राफी की मूल बातें सीखना फोटोग्राफिक संभावनाओं का एक पूरा ब्रह्मांड खोल देगा। ठोस तैयारी, सही गियर और अच्छी फील्ड तकनीक के साथ आप अपने मूल ज्ञान को मिलाएं, और आप मिल्की वे, स्टार ट्रेल्स, उल्का वर्षा, चंद्र ग्रहण, और चांदनी की शानदार तस्वीर लेने में सक्षम होंगे।

मिल्की वे जॉली ट्रेल के पास, नीडल्स डिस्ट्रिक्ट, कैनियनलैंड्स नेशनल पार्क, यूटा। मिल्की वे छवियों के लिए एक्सपोज़र का समय (शहर की रोशनी से दूर स्थानों में) ƒ / 2.8 और आईएसओ 6400 पर 30 सेकंड है।

कैसे तैयारी करे – सर्वप्रथम आप को कैसी तस्वीर बनानी है उसी प्रकार से यह निर्णय लेना होगा की कब और कहा जाना है संभवत इसके लिए आप वह जाये जहा शहर की रौशनी ना हो

बुनियादी समय पर विचार-

सबसे अच्छा समय – आकाशगंगा शूट करने के लिए जब आकाश में पूरी तरह से अंधेरा हो और उल्कापात है। जब सूरज क्षितिज से 18 डिग्री नीचे होता हैआकाश खगोलीय संध्या पर अपने सबसे गहरे बिंदु पर पहुंच जाता है, , मध्य अक्षांशों पर सूर्यास्त के लगभग 1.5 से दो घंटे बाद; यह खगोलीय भोर में फिर से हल्का होने लगता है।  जिसका अर्थ है कि सूर्य जब क्षितिज के नीचे है।

इसके विपरीत, मैंने चंद्रमा के सभी चरणों के तहत स्टार ट्रेल्स और ऑरोरा की सफलतापूर्वक फोटो खींची है। पूर्णिमा के तहत चांदनी के परिदृश्य को शूट करना सबसे आसान है, और निश्चित रूप से चंद्रग्रहण के दौरान चंद्रमा हमेशा भरा रहता है।

मौसम के लिए योजना-

स्पष्ट आसमान सबसे रात परिदृश्य फोटोग्राफी के लिए आवश्यक हैं। अपवाद पूर्णिमा द्वारा जलाए गए परिदृश्य हैं, जो अक्सर बादलों की उपस्थिति से लाभान्वित होते हैं। मौसम के पूर्वानुमान के लिए किसी app का इस्तमाल कर सकते है । इस पर आप अपने शूटिंग स्थान के निकटतम शहर का नाम दर्ज करके वहा के मौसम की जानकारी ले सकते है । ये बिंदु पूर्वानुमान पहाड़ी देश में विशेष रूप से मूल्यवान हैं क्योंकि निकटतम शहर का मौसम शिखर पर मौसम के उच्च से मौलिक रूप से अलग होगा।

रेत के टीले और चांदनी द्वारा संग्रे डी क्रिस्टो रेंज, ग्रेट सैंड ड्यून्स नेशनल पार्क, कोलोराडो। आकाश में रुचि जोड़ने के लिए बादलों की मौजूदगी से चांदनी के परिदृश्य को फायदा हो सकता है।

आवश्यक गियर और सुरक्षा

ऊचाई वाले स्थानो पर  40 डिग्री की दिन की तुलना में 40 डिग्री की रात बहुत ठंडी महसूस होती है क्योंकि आपके कपड़ों में धूप नहीं निकलती है। अपने पैरों और अपने धड़ दोनों के लिए विंडप्रूफ लेयर्स सहित बहुत सारे अतिरिक्त कपड़े सुरक्षित होता है । स्नैक्स का सेवन करना भी आपके शरीर को ईंधन देता है , और गर्म कॉफी या चाय का एक थर्मस लगभग 3 बजे तक आप को तरोताजा रखेगा।

दस्ताने जैसी कोई चीज नहीं है जो दोनों पतले हैं जो आपको अपने कैमरे के बटन को आसानी से धकेलने और पर्याप्त मोटी करने के लिए अपनी उंगलियों को उप-शून्य मौसम में बनाए रखने के लिए हैं। मेरा समाधान भारी दस्ताने पहनना है और एक अच्छे रबड़ के साथ एक अपरिवर्तित, नई पेंसिल लाना है। लीड किए गए अंत के माध्यम से एक छेद ड्रिल करें, छेद के माध्यम से स्ट्रिंग का एक पतला टुकड़ा टाई, और अपने तिपाई से पेंसिल लटकाएं। एक बटन को पुश करने के लिए पेंसिल के इरेज़र छोर का उपयोग करना आसान है, यहां तक ​​कि भारी दस्ताने के साथ भी। डायल को स्पिन करने के लिए अपने दस्ताने या अंगूठे का प्रयोग करें।

बहुत से लोग रात की फोटोग्राफी में डराने की संभावना पाते हैं। उन आशंकाओं को दूर करने के लिए, उस क्षेत्र पर जाएं जहां आप दिन के उजाले में शूटिंग करने की योजना बनाते हैं। खतरों के लिए देखो जो रात में कम स्पष्ट हो सकते हैं, जैसे कि चट्टान किनारों, पुरानी खान शाफ्ट या धाराओं या झीलों के फिसलन वाले किनारे। इनसे आप को बचाना चाहिए अपने स्थान की ओर जाने वाली पगडंडी के स्थलों पर पूरा ध्यान दें। याद रखें कि जब आप अपने स्थान पर पैदल यात्रा कर रहे थे, तो यह यात्रा से बहुत अलग दिखेगी। समय-समय पर अपने स्थान पर आगे बढ़ाने के दौरान मुड़ें और याद रखें कि आपकी कार पर वापस जाते समय कौन से जंक्शन और स्थल दिखेंगे। अपने शूट पर एक साथी को ले आओ, और किसी को बताएं कि आप कहां जा रहे हैं और कब तक आप वापस आने की योजना बनाते हैं।

रात में फोटोग्राफी के लिए आपको टॉर्च के स्थान पर हेड लैंप का उपयोग करना चाहिए। हेड लेम्प का उपयोग करने से आपके हाथ पूरी तरह से स्वतंत्र रहेंगे और आप बेहतर तरीके से कैमरे का उपयोग पकर सकेंगे। पूर्ण अंधेरे अनुकूलन में लगभग 30 मिनट लगते हैं।

रात में अपने पहले फ़ॉरेस्ट के लिए सबसे अच्छा लेंस एक तेज़, अल्ट्रा-वाइड-एंगल ऑप्टिक है जैसे कि 14 मिमी या 16 मिमी एफ / 2.8, या चौड़े-कोण ज़ूम जैसे कि 14-24 मिमी एफ / 2.8 या 16-35 मिमी एफ। /2.8। हाल के कैमरों में पुराने लोगों की तुलना में बेहतर उच्च-आईएसओ क्षमताएं हैं। आप एक कैमरा बॉडी चाहते हैं जो कम से कम 6400 का आईएसओ प्रदान करता है, जो कि अधिक है। एक ठोस तिपाई रात की फोटोग्राफी के लिए एक और है।

Night landscape photography के लिए बुनियादी तकनीक

आपकी पहली चुनौती लेंस को अनंतता पर केंद्रित कर रही है। आप संभवतः विस्तृत-खुली शूटिंग करेंगे, जिसका अर्थ है कि क्षेत्र की गहराई उथली होगी और ध्यान महत्वपूर्ण होगा। ऑटो-फ़ोकस को पूरी तरह से बंद कर दें, भले ही आप रियर-बटन फ़ोकस का उपयोग करें। यह रास्ता बहुत आसान है कि गलती से उस बटन को एक अंगूठे से मारा गया है और ध्यान नहीं दिया है कि आपने अपना ध्यान बर्बाद कर दिया है।

टॉम्बस्टोन माउंटेन, टॉम्बस्टोन टेरिटोरियल पार्क, युकोन टेरिटरी, कनाडा पर अरोरा ऑरोरा तस्वीरों के लिए एक बुनियादी शुरुआती बिंदु 10-सेकंड का एक्सपोज़र है, लेकिन सही एक्सपोज़र का समय काफी भिन्न हो सकता है, इसलिए परीक्षण और त्रुटि की आवश्यकता होती है।

रात में शार्प फोटो के लिए आपको f स्टॉप का विशेष तोर पर नजर रखनी होगी। यदि आपको रात में ध्यान केंद्रित करना है, तो एक चमकते हुए सितारे या ग्रह पर स्थित लेंस को देखें, 10x के बारे में दृश्य को बड़ा करें (ऐसा करने के लिए DSLR के साथ शूटिंग करने पर लाइव दृश्य चालू करें) और मैन्युअल रूप से स्टार पर ध्यान केंद्रित करें।फिर लेंस को टेप करें और फिर से परीक्षण करें।

रात में एक्सपोजर (शिक्षित) अनुमान और जांच का विषय है। आपका मीटर बेकार हो जाएगा; मैनुअल एक्सपोज़र मोड का उपयोग करें और मीटर को अनदेखा करें। अधिकांश रात की छवियों के लिए, आप तारों को यथोचित रूप से गोल रखना चाहते हैं, जिसका अर्थ है कि तारों की गति पृथ्वी की घूर्णन के कारण तारों को लकीर बनने से रोकने के लिए काफी कम होनी चाहिए।

अधिकतम शटर गति की गणना करने का एक सुविधाजनक तरीका है “500 नियम:” अधिकतम शटर गति प्राप्त करने के लिए लेंस की फोकल लंबाई से 500 विभाजित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप 20 मिमी लेंस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप 500 को 20 से विभाजित करेंगे और 25 सेकंड प्राप्त करेंगे। ध्यान दें कि यह नियम केवल दो लक्ष्यों के बीच एक समझौता है।

Night के लिए एक्सपोजर सेटिंग्स

एक अंधेरे-आकाश स्थान में, शहर की रोशनी से दूर, मिल्की वे के लिए सही एक्सपोज़र 30 सेकंड, 2.8 / 2.8, आईएसओ 6400 है। आपको स्पष्ट स्टार के बिना शटर गति के उस लंबे समय तक उपयोग करने के लिए 16 मिमी या व्यापक लेंस की आवश्यकता होगी। ट्रेल्स। वे सेटिंग्स आपको सीधे कैमरे से बाहर एक सही ढंग से उजागर मिल्की वे देंगे। कुछ हालिया कैमरे थोड़े बेहतर परिणाम दे सकते हैं यदि आप बहुत कम आईएसओ का उपयोग करते हैं, जैसे कि 1600, तो प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर में एक्सपोज़र को सही करें। इन कैमरों को ISO-invariant कहा जाता है। अपने खुद के गियर का परीक्षण करें कि आपको सबसे अच्छा परिणाम क्या मिलता है।

मेरा मानक मिल्की वे एक्सपोजर भूमि को बहुत डार्क कर देगा। भूमि में बेहतर रिजल्ट पाने के लिए, मैं आमतौर पर दो फ्रेम शूट करता हूं, एक को आकाश के लिए, दूसरा जमीन के लिए, फिर दोनों फ्रेम को फोटोशॉप में एक साथ रखता हूं। अंगूठे के एक नियम के रूप में, मिल्की वे छवि में जमीन के लिए सही एक्सपोज़र ,सही आकाश की तुलना में लगभग दो स्टॉप ब्राइट है, या लगभग दो मिनट, ƒ / 2.8, आईएसओ 6400।

अन्य रात के विषयों के लिए जोखिम अलग-अलग होंगे।

एक उल्का बौछार की रात परिदृश्य फोटोग्राफी

स्मारक बेसिन, कैनियनलैंड्स नेशनल पार्क, यूटा में जेमिनीड उल्का बौछार। यह संयुक्त छवि 8.5 घंटे से अधिक पर कब्जा कर लिया 86 उल्का दिखाती है।

मैं आमतौर पर उल्काओं को पकड़ने के लिए 30 सेकंड,, / 2.8, आईएसओ 3200 का उपयोग करता हूं ।

अरोरा के लिए मेरा शुरुआती बिंदु एक्सपोजर 10 सेकंड,, / 2.8, आईएसओ 3200 है, लेकिन सही एक्सपोजर उन प्रारंभिक सेटिंग्स से किसी भी दिशा में कई स्टॉप द्वारा भिन्न हो सकता है।

चंद्र ग्रहण के दौरान स्वयं चंद्रमा के लिए सही एक्सपोज़र भी व्यापक रूप से भिन्न होता है, लगभग 1/125 सेकंड से।, ISO / 11, ISO 200 पूरी तरह से प्रकाशित चंद्रमा के लिए, आठ सेकंड, ƒ / 8, ISO 1600 में सबसे गहरी समग्रता में। चाँद की चमक चाँद के चरण और चाँद की ऊँचाई (क्षितिज के बारे में कोणीय ऊंचाई) के आधार पर चमक में भिन्न होती है।

आकाश में एक पूर्ण चंद्रमा उच्च द्वारा जलाए गए परिदृश्य के लिए , 30 सेकंड, 2.8 / 2.8, आईएसओ 400 से शुरू करें और आवश्यकतानुसार समायोजित करें। यह एक्सपोज़र चंद्रमा को स्वयं एक प्रस्फुटित बूँद के रूप में प्रस्तुत करेगा, इसलिए आप संभवतः चंद्रमा को अपनी रचना से बाहर करना चाहेंगे।

फिल्म युग में, आप अपने सबसे बड़े एपर्चर को सेट करके और घंटों के लिए शटर खोलकर स्टार ट्रेल्स शूट कर सकते थे। दुर्भाग्य से, डिजिटल कैमरे के साथ एक ही तकनीक का उपयोग आमतौर पर अस्वीकार्य नॉइज़ का कारण होगा। इसका समाधान कई छोटे एक्सपोज़र को बैक-टू-बैक शूट करना है, फिर स्टारसैटएक्स जैसे फ्री या लो-कॉस्ट स्टार-ट्रेल्स प्रोग्राम का उपयोग करके सभी फ़्रेमों को एक साथ रखें। एक चांदनी रात में, मैं आम तौर पर 2.8 / 2.8 और 4/4 के बीच एक एपर्चर और 200 और 400 के बीच एक आईएसओ का चयन करता हूं। आपकी शटर की गति तब तक हो सकती है जब तक आपका कैमरा अत्यधिक नॉइज़ उत्पन्न किए बिना अनुमति देता है; कैनन EOS 5D मार्क IV के लिए, यह चार मिनट है। मैं एक्सपोज़र सेट करने और फ़्रेम की संख्या निर्दिष्ट करने के लिए एक अंतरालमीटर का उपयोग करता हूं। चाँद के उज्ज्वल (50 प्रतिशत या अधिक रोशन) होने पर आपके एक्सपोज़र को रातों में छोटा होना होगा। एक चाँद के साथ रातों पर, छोटे जोखिम अधिक सितारों को प्रकट करते हैं। पूर्णिमा वाली रातों में, 15 से 30 सेकंड के एक्सपोज़र का उपयोग करें। सीमा एक या दो मिनट में उजागर होती है जब चंद्रमा 50 प्रतिशत प्रबुद्ध होता है।

एक बार जब आपकी आंखें काले-अनुकूलित हो जाती हैं, तो आपके एलसीडी पर छवि आपको भूमि में विस्तार के स्तर की भ्रामक छाप देगी। क्षतिपूर्ति करने के लिए अपने एलसीडी की चमक को कम करें। हमेशा की तरह, आपका हिस्टोग्राम सही प्रदर्शन के लिए आपका सबसे अच्छा मार्गदर्शक है।

टाइटन, फिशर टावर्स, यूटा पर स्टार ट्रेल्स। कम शोर वाले स्टार ट्रेल तस्वीरों के लिए, कई छोटे, लगातार एक्सपोज़र शूट करें और उन्हें स्टारसैटएक्स जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके संयोजित करें।

मैं हमेशा अपनी नाइट लैंडस्केप फ़ोटोग्राफ़ी के लिए डेलाइट व्हाइट बैलेंस का उपयोग करता हूं क्योंकि मैं उन सितारों और ग्रहों के रंगों को संरक्षित करना चाहता हूं जिन्हें मैं देखता हूं कि जब मैं अंधेरा-अनुकूलित हूं। लाइटरूम और फोटोशॉप इन-कैमरा हाई-आईएसओ नॉइज़ रिडक्शन सेटिंग्स की अनदेखी करते हैं। मैं केवल उच्च-आईएसओ शोर में कमी को छोड़ देता हूं क्योंकि यह मेरे कैमरे के एलसीडी पर JPEG-प्रदान किए गए पूर्वावलोकन को थोड़ा साफ करता है।

लंबे समय तक एक्सपोजर शोर में कमी, शटर बंद के साथ दृश्य का दूसरा एक्सपोज़र बनाकर काम करता है, फिर वास्तविक छवि डेटा से अंधेरे फ्रेम में शोर को घटाता है। यह प्रभावी है, लेकिन प्रत्येक तस्वीर को लेने के लिए समय दोगुना हो जाता है, इसलिए मैं इसे बंद कर देता हूं।

रात में कंपोजिंग के लिए ट्रायल और एरर की जरूरत होती है, क्योंकि आप व्यूफाइंडर के जरिए ज्यादा कुछ नहीं देख पाएंगे। अपने एलसीडी पर स्तर का उपयोग करके कैमरे को बाएं से दाएं स्तर पर रखना सुनिश्चित करें। कुटिल क्षितिज रात में एक आम गलती है। एक परीक्षण फ्रेम को गोली मारो, अपने एलसीडी पर छवि की जांच करें, समायोजन करें और फिर से प्रयास करें।

प्रत्येक परीक्षण शॉट को देखने के लिए 30 सेकंड तक प्रतीक्षा किए बिना – अधिक तेज़ी से रचना करने के लिए – अपने आईएसओ को 25,600 तक अस्थायी रूप से क्रैंक करें और मिलान करने के लिए अपनी शटर गति को कम करें। एक बार जब आप अपनी रचना को पूरा कर लेते हैं, तो आईएसओ को कम करें, शटर की गति को समायोजित करें और शॉट बनाएं।

अपने शूट के दौरान, अपनी छवियों को समय-समय पर अपने एलसीडी पर देखें। अपनी रचना को सत्यापित करने के अलावा, तीखेपन और जोखिम की जांच करें। टेप अव्यवस्थित हो सकता है, और लेंस के तापमान में व्यापक झूलों को फोकस बिंदु को थोड़ा बदल सकता है। अंधेरे में कैमरा डायल को टक्कर देना आसान है और गलती से आपकी एपर्चर या शटर की गति बदल जाती है।

लूंग्स पीक एंड माउंट पर चंद्र ग्रहण। Meeker, ट्विन सिस्टर्स, रॉकी माउंटेन नेशनल पार्क, कोलोराडो के शिखर से देखा गया। चंद्र ग्रहण के लिए सही एक्सपोज़र समय एक सेकंड के एक अंश से कई सेकंड तक व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है।

यदि फ़ोकस चेक करने के बाद आपकी छवियां नरम दिखती हैं, तो लेंस के सामने का निरीक्षण करें। सामने वाले तत्व पर संक्षेपण हर शॉट को बर्बाद कर देगा। मैं सामने के तत्व को सुखाने के लिए पुराने जमाने के पेपर लेंस ऊतक ले जाता हूं। पॉलिस्टर माइक्रोफाइबर क्लीनिंग क्लॉथ स्मूदी और उंगलियों के निशान की सफाई के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन वे नमी को अच्छी तरह से साफ़ नहीं करते हैं।

एक अंतिम टिप: बैटरियां ठंड में अधिक तेज़ी से विफल हो जाती हैं। मैं हमेशा अंदर की जेब में कुछ पुर्जों को गर्म रखता हूं।

Most Popular

Best Gaming & Editing laptop in 2020…

 आप कुछ हल्का और आसानी से ले जा सकने वाला लैपटॉप चुनते हैं, तो फिर लेकिन प्रभावशाली दृश्य सेटिंग्स में गेम चलाने के लिए...

Night landscape photography. – नाइट लैंडस्केप फोटोग्राफी-

रात की फोटोग्राफी की मूल बातें सीखना फोटोग्राफिक संभावनाओं का एक पूरा ब्रह्मांड खोल देगा। ठोस तैयारी, सही गियर और अच्छी फील्ड तकनीक के...

How to record high quality audio. – बेहतरीन ऑडियो रिकॉर्ड करने के आवश्यक टिप्स-

 आप वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए सबसे अच्छे उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने पॉडकास्ट बनाने के लिए...

Group Calls के लिये 10 सबसे बढ़िया फ्री ऍप

आप शायद जानते हैं कि आज एक वीडियो कॉल करने के लिए app की कोई कमी नहीं है। लेकिन समूह में वीडियो कॉल के लिये...