Sunday, July 5, 2020
Home Articals Videography tips for interesting videos. -रोचक वीडियो के लिए 13 वीडियोग्राफी टिप्स.

Videography tips for interesting videos. -रोचक वीडियो के लिए 13 वीडियोग्राफी टिप्स.

एक बेहतरीन, पेशेवर दिखने वाले वीडियो बनाने का मतलब महंगे वीडियोग्राफी उपकरण और फिल्म निर्माण कार्यशालाओं पर खर्च करना नहीं है। आप केवल कुछ महत्वपूर्ण विवरणों पर ध्यान देकर एक अच्छे वीडियोग्राफर बन सकते हैं , जो पहले स्पष्ट नहीं हो सकते हैं, और अपने शिल्प का अभ्यास कर सकते हैं। ये वीडियो फिल्मांकन मूल बातें बहुत उपयोगी साबित होंगी, चाहे आप अधिक उच्च-स्तरीय उत्पादन की शूटिंग कर रहे हों या केवल एक ऐसा दृश्य बना रहे हों जिसे आपके दर्शक देखना पसंद करेंगे।

शुरुआती के लिए वीडियोग्राफी टिप्स

एलसीडी दृश्यदर्शी पर वीडियो की निगरानी करने वाला दृश्य
शटरस्टॉक के माध्यम से छवि

इन युक्तियों और तकनीकों में से कई कालातीत हैं, जिसका अर्थ है कि आप अभी भी इन्हें अपने मार्गदर्शक के रूप में संदर्भित कर सकते हैं जब आप वीडियोग्राफी में अपना कैरियर बनाने और एक छायाकार बनने का निर्णय लेते हैं । उन्हें आज़माएं और उन्हें दिल से सीखें। रास्ते के साथ, न केवल ये आपको अधिक पेशेवर दिखने वाले वीडियो बनाने में मदद करेंगे जो आपके दर्शकों को प्रभावित करेंगे बल्कि वे आपको अपनी क्षमता और खुद की रचनात्मक फिल्म निर्माण शैली का एहसास करने में भी मदद करेंगे।

अपने उपकरण इकट्ठा करो

सौभाग्य से शुरुआती लोगों के लिए, हम एक ऐसे समय में रहते हैं, जहां व्यक्तिगत और मनोरंजक उपयोग के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले डिजिटल कैमरे सबसे मिल जाते हैं जाते हैं। जब तक आप अपने स्मार्टफ़ोन की तरह इन सरल चीज़ों को ध्यान में रखते हैं, तब तक आप अपने पास मौजूद गैजेट के साथ वीडियोग्राफी का अभ्यास कर सकते हैं:

  • बेहतर क्वालिटी के फुटेज के लिए बैक कैमरा का इस्तेमाल करें
  • लैंडस्केप मोड में शूट करें (लंबवत के बजाय क्षैतिज रूप से)
  • अपनी स्क्रीन पर ओवरले ग्रिड चालू करें, यदि आपके पास यह है, तो आपके पास अपना फोन स्तर रखने के लिए एक गाइड है

आप इसके लिए बजट है, तो हम निश्चित रूप से एक की खरीद की सलाह देते हैं जिम्बल स्टेबलाइजर steadier हाथ में शॉट के लिए अपने कैमरे, एक के लिए बाहरी माइक्रोफोन बेहतर ऑडियो के लिए, और एक विश्वसनीय वीडियो तिपाई ।

अपने शूट की योजना बनाएं

यदि आप एक संगीत वीडियो , व्यावसायिक या लघु फिल्म शूट करने जा रहे हैं , तो आपको इसे शुरू से अंत तक योजना बनाने की बहुत अधिक स्वतंत्रता होगी। वास्तव में इसे पेशेवरों की तरह करने के लिए, अनुक्रम में अपने दृश्यों के चित्र के साथ अपना खुद का स्टोरीबोर्ड बनाएं । यह आपके अंतिम फुटेज की पूर्व-कल्पना करने और आपके वांछित शॉट्स की रूपरेखा तैयार करने में आपकी मदद करेगा। यह शूटिंग और संपादन के दौरान आपके मार्गदर्शक के रूप में काम करेगा, साथ ही यह शूटिंग के लिए दिन के सही समय , आपके इच्छित स्थानों और सही कैमरों का उपयोग करने में मदद कर सकता है (यदि आपके पास कई विकल्प हैं) फिल्माने से पहले।

दूसरी ओर, यदि आप किसी घटना को कवर कर रहे हैं, तो आप जितना संभव हो उतना तैयार होना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, वेडिंग विडियोग्राफी में , वेडिंग वीडियोग्राफर को इस बारे में एक अच्छा विचार होना चाहिए कि दुल्हन, दूल्हे और शादी की पार्टी के वीडियो कब और कैसे लेने हैं।

याद रखने के लिए कुछ उपयोगी शादी की वीडियोग्राफी टिप्स:

  • सुनिश्चित करें कि आप पूरे शादी के दिन की समयावधि अपने हाथ की पीठ की तरह जानते हैं – समारोह से लेकर रिसेप्शन कार्यक्रम तक।
  • एक शॉट सूची तैयार की है। इस सूची में शादी के सभी क्षणों को  शामिल करना चाहिए।
  • जिस तरह शादी की फोटोग्राफी शैली होती है , ठीक उसी तरह शादी की वीडियोग्राफी के लिए भी कुछ खास स्टाइल हैं। एक विशिष्ट शैली के लिए और सही सिनेमाई शादी के वीडियो के लिए युगल और उनकी घटना को फिट करने वाले क्षणों का उपयोग करें।

अच्छा प्रकाश है

पेशेवर दिखने वाले वीडियो प्राप्त करने के लिए सबसे बड़े रहस्यों में से एक है अपनी कहानी कहने के लिए प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करना।  रोशनी के प्रकारों का निर्धारण करें जिनकी आपको ज़रूरत है और आप उन्हें उस प्रभाव को प्राप्त करने के लिए जगह देंगे जहाँ आप चाहते हैं। या यदि आप एक बजट पर हैं और मौजूदा रोशनी (जैसे लाइट और सूरज) के साथ काम कर रहे हैं, तो सोचें कि आप इसे अपने विशेष दृश्य के लिए कैसे काम कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक नाटकीय दिखने वाला दृश्य चाहते हैं, तो आप सही स्थानों पर छाया चाहते हैं। इसके विपरीत, प्रकाश का भरपूर होना आपके प्रकाश स्थान पर निर्भर करते हुए, कम या ज्यादा लाइट डालकर एक अलग एहसास प्रकट कर सकते हैं ।

अधिक सुझावों के लिए, सिनेमाई प्रकाश तकनीकों के बारे में जानें ।

महिला खुद को मिनिमिस्ट ऑफिस स्पेस में रिकॉर्ड कर रही है

शटरस्टॉक के माध्यम से छवि

बैकग्राउंड को सिंपल रखें

कहीं भी फिल्म न करें। एक साधारण पृष्ठभूमि का उपयोग करने का प्रयास करें या जितना हो सके उतना अव्यवस्था को हटाकर इसे सुधारें। कई लोग ठोस रंग की पृष्ठभूमि का उपयोग करते हैं – यह एक दीवार, एक बेडशीट, या बैकग्राउंड पेपर हो – और छाया डालने से बचने के लिए खुद को (या अपने विषयों को) इससे कुछ फीट दूर रखें।

कुंजी उन तत्वों को कम करने के लिए है जो दृश्य को अव्यवस्थित दिखेंगे और अपने विषय से ध्यान हटाएंगे। हालाँकि ऐसे विषय और कथानक हैं, जो एक अव्यवस्थित दृश्य होने से लाभान्वित होते हैं, आप मूल बातें के साथ अपनी वीडियोग्राफी को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और फिर वहां से स्तर और प्रयोग कर सकते हैं।

अपनी रचना में सुधार करें

एक सच्चा समर्थक वीडियो परियोजना के पहले कुछ सेकंड के दौरान शौकिया काम करने में सक्षम हो सकता है, भले ही उच्च  कैमरा उपकरण का उपयोग किया गया हो। तो उन्हें क्या देता है? यह उनकी उचित फ्रेमिंग और रचना की कमी है।

कई शुरुआती लोगों को एहसास नहीं होता है कि अच्छी वीडियोग्राफी (विशेष रूप से सिनेमैटोग्राफी) में आपके कैमरे को आपके दृश्य या विषय पर लक्षित करने से अधिक शामिल है। इसमें दृश्य तत्वों को व्यवस्थित करने और आपकी कहानी को बताने और दृश्य को सौंदर्यपूर्ण रूप से देखने के लिए अपने कैमरे के फ्रेमिंग को बदलने की अनुमति देना शामिल है ।

सबसे महत्वपूर्ण सिनेमैटिक विडियोग्राफी टिप्स और कंपोजिशन रूल्स में रूल्स ऑफ थर्ड्स हैं, जहां आप अपने विषय के हेड को फ्रेम के थोड़ा ऊंचा (सेंटर में नहीं) रखते हैं और पक्षों का सामना करने पर उन्हें विजुअल ब्रीदिंग या वॉकिंग स्पेस देते हैं। एक और बात दो लोगों के एक ही तरफ रहने के लिए है जो ओवर-द-शो शॉट्स लेते हैं, साथ ही एक दृश्य के भीतर गहराई बनाने के लिए एक अग्रभूमि और एक पृष्ठभूमि रखते हैं।

इनमें से कुछ बुनियादी फ़ोटोग्राफ़ी रचना तकनीकों के समान हैं , इसलिए आप उन पर पढ़ना चाह सकते हैं।

उचित कैमरा प्लेसमेंट का निरीक्षण करें

एक सामान्य गलती जो शुरुआती लोग करते हैं, यह दिमाग में नहीं आता कि लेंस की फोकल लंबाई और विषय से कैमरे की सापेक्ष दूरी दृश्य के रूप को कैसे प्रभावित कर रही है। क्लोज-अप शॉट्स के लिए, अपने कैमरे को कभी भी अपने विषय के करीब न रखें क्योंकि इससे अनाकर्षक चेहरे की विकृतियां पैदा हो सकती हैं और दृश्य के किनारों को बाहर निकालना आपके लिए अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अपने कैमरे को एक-दो फीट दूर रखना बहुत आसान है और ध्यान से अपने कैमरे के लेंस से ज़ूम इन करें।

लेकिन इससे पहले कि आप अपने कैमरे के साथ जाएं और ज़ूम करें, यह जान लें कि आपको यह (लेंस के साथ) वैकल्पिक रूप से डिजिटली (अपनी स्क्रीन को पिंच-जूम करके) करना चाहिए क्योंकि बाद में आपके वीडियो क्लिप की गुणवत्ता ख़राब हो जाएगी और संभवत: उन्हें पिक्सलेटेड दिखना चाहिए ।

मैनुअल फोकस का उपयोग करें

जबकि आपके कैमरे पर ऑटोफोकस सुविधा बहुत काम की हो सकती है, यह मंद रिकॉर्डिंग दृश्यों में अपने विषय का पता लगाने का प्रयास करते समय ध्यान केंद्रित करने और बाहर जाने पर आपकी रिकॉर्डिंग को बर्बाद कर सकता है। कुंजी आपके स्मार्टफोन पर एक्सपोज़र / फ़ोकस लॉक का उपयोग करना है या अपने स्टैंडअलोन कैमरे पर मैन्युअल फोकस पर स्विच करना है , जिससे आप अपनी आँखों का उपयोग कर सकते हैं और फ़ोकस स्वयं सेट कर सकते हैं।

फ़ोकस सेट करने से आप अपने वीडियो में शांत प्रभाव जोड़ सकते हैं, जैसे कि रैक फ़ोकस तकनीक के उपयोग से जहाँ आप विभिन्न वस्तुओं पर क्रमिक रूप से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं (क्षेत्र की उथली गहराई के साथ सब कुछ बाहर निकालने के लिए) दर्शकों का ध्यान जब इसे ठीक से उपयोग किया जाता है, तो यह कहानी कहने के लिए बहुत शक्तिशाली उपकरण हो सकता है।

कैमरे का वाइट बैलेंस सेट करें.

एक वास्तविक चुनौती है कि कई पेशेवर तापमान और रंग सुधार से गुजरते हैं। यदि आप एक ही दृश्य रिकॉर्ड करने के लिए एक से अधिक कैमरे का उपयोग कर रहे हैं, तो कैमरों के लिए अलग-अलग डिफ़ॉल्ट रंग तापमान संभव है। क्या आप सोच सकते हैं कि वैकल्पिक नीले और गर्म पीले क्लिप को देखना कितना विचलित करने वाला होगा? अधिक सुसंगत, पेशेवर दिखने वाली क्लिप बनाने के लिए रिकॉर्डिंग से पहले कैमरे का वाइट बैलेंस सेट करें । यह संपादन प्रक्रिया को गति देने और भविष्य में पोस्ट-प्रोडक्शन लागत को कम करने में मदद करेगा।

बोनस टिप: “सही” सफेद संतुलन व्यक्तिपरक है और यह आपके वांछित आउटपुट पर निर्भर कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप जानबूझकर इस दृश्य को और अधिक ठंडा या डरावना खिंचाव देने के लिए ठंडा भी देख सकते हैं। अपनी कहानी के लिए काम करने के लिए इसका उपयोग करें, जब तक आप प्रत्येक अद्वितीय दृश्य में स्थिरता का अभ्यास करते हैं।

आदमी तिपाई के साथ रिकॉर्डिंग करते समय लेंस को ध्यान से समायोजित करता है

शटरस्टॉक के माध्यम से छवि

समान रूप से एक्सपोज़ सीन

एक और समस्या जो आपको एक दृश्य को फिल्माने के लिए कई वीडियो कैमरों का उपयोग करते समय सामना कर सकती है, उन क्लिप के साथ समाप्त हो रही है जो एक्सपोज़र के मामले में समान नहीं दिखते हैं। यदि आप अपने फ्रेम दर, आईएसओ स्तर और एपर्चर की तरह एक ही एक्सपोज़र सेटिंग सेट नहीं करते हैं, तो एक ही दृश्य एक कैमरे में गहरा दिखाई दे सकता है और दूसरे पर चमकदार । यही कारण है कि समर्पित सिने लेंस में टी-स्टॉप होते हैं, जो नियमित फोटोग्राफी लेंस पर अधिक सैद्धांतिक एफ-स्टॉप मूल्य के बजाय सटीक एपर्चर मूल्यों के लिए खड़े होते हैं।

शुरुआती लोगों के लिए, नियंत्रित सेटिंग्स में शूट करना आसान हो सकता है जहां आपके पास एक ही प्रकाश हो सकता है, दिन के समय कोई फर्क नहीं पड़ता और एक्सपोजर लॉक के साथ एक ही कैमरे का उपयोग करें। रिकॉर्ड करने में अधिक समय लग सकता है, लेकिन कम से कम यह आपको पोस्ट-प्रोडक्शन के दौरान अपने एक्सपोज़र को सही करने के सिरदर्द से बचाएगा।

बोनस टिप: यदि आपको बाहर की ओर शूट करना है, तो इसे जल्दी और एक स्पष्ट दिन पर करें ताकि सूरज आप पर और आपके प्रकाश के रास्ते में बादल न आएं।

सिनेमाई तकनीक लागू करें

वास्तव में पेशेवर दिखने वाली वीडियो परियोजना में बुनियादी कैमरा आंदोलनों का मिश्रण शामिल होता है जो न केवल कहानी को बढ़ाएगा बल्कि आपके दर्शकों को भी दिलचस्पी रखेगा । यदि आप अपनी वीडियोग्राफी को अगले स्तर पर लाना चाहते हैं और अपने दर्शकों को वास्तव में प्रभावित करना चाहते हैं, तो आप कुछ सिनेमैटोग्राफी तकनीकों को लागू करना चाह सकते हैं ।

आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकें आपकी रचनात्मकता के स्तर पर बहुत हद तक निर्भर करती हैं और आप किस तरह से दृश्यों को प्रस्तुत करना चाहते हैं, लेकिन यह हमेशा आवश्यक है कि आप केवल अपनी कहानी बताएं। आप उन्हें ज़्यादा नहीं करना चाहते हैं और अपनी कहानी के बजाय अपने दर्शकों को दृश्यों के साथ खत्म करना चाहते हैं।

कर्कश शॉट्स से बचें

चाहे आप पैनिंग कर रहे हों, क्रेन शॉट कर रहे हों, या साइड से डोलिंग कर रहे हों, आप नहीं चाहते कि आपके शॉट्स थरथराएँ। संभवतः अपने फुटेज को होम वीडियो की तरह बनाने के बावजूद, यह आपके दर्शकों को समुद्र के किनारे का एहसास करा सकता है। अपने कैमरे को तिपाई या किसी स्थिर सतह पर रखना महत्वपूर्ण है।

एक बार जब आपका कैमरा सेट हो जाता है, तो अपने कैमरे को स्थानांतरित करने की कोशिश न करें जब तक आपको करना न हो। जब आपको पैनिंग या जूमिंग शुरू करना होता है, तो अपने कैमरे को एक कॉफी के रूप में समझें – अपनी गति को स्थिर रखें और अचानक स्टॉप न करें।

टाइम योर शॉट्स

यहां पेशेवर छायाकारों के कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको कई लेखों में नहीं मिलेंगे: अपने शॉट्स को 5 सेकंड से अधिक समय तक रखें लेकिन अपने दर्शकों का ध्यान प्रभावी रूप से खींचने के लिए 10 सेकंड से अधिक समय तक नहीं । उसी समय, अपने शॉट्स को कम से कम 10 सेकंड तक स्थिर रखने के लिए याद रखें , जिसका अर्थ है कि पहले कोई पैनिंग या जूमिंग नहीं है। कई शुरुआती इनको कैमरा आंदोलनों को कम करने, रिकॉर्डिंग समय को कम करने और पोस्ट-प्रोडक्शन के दौरान अपने अनुक्रम को सरल रखने में बेहद मददगार लगते हैं।

संपादित करने के लिए .

यह विशेष रूप से “प्रो टिप” का अर्थ है कि आपको फिल्म बनाते समय एक संपादक की तरह सोचना चाहिए । एक दृश्य रिकॉर्ड करते समय, आप कई कोणों और कुछ “सुरक्षा शॉट्स” पर कब्जा करना चाहेंगे, ताकि आपके पास बाद के लिए विकल्प हों। यह आपको समय और प्रयास की बचत करेगा जो आप अन्यथा रिफिलिंग पर खर्च कर सकते हैं और आपको सबपर शॉट्स के लिए बसने से रोक सकते हैं जो आपके काम को अव्यवसायिक बना देगा।

और जब आप संपादित करते हैं, तो एक सरल वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर का उपयोग करें जिसे आप अधिक जटिल कार्यक्रमों पर जाने से पहले उपयोग कर सकते हैं।

Most Popular

Best Gaming & Editing laptop in 2020…

 आप कुछ हल्का और आसानी से ले जा सकने वाला लैपटॉप चुनते हैं, तो फिर लेकिन प्रभावशाली दृश्य सेटिंग्स में गेम चलाने के लिए...

Night landscape photography. – नाइट लैंडस्केप फोटोग्राफी-

रात की फोटोग्राफी की मूल बातें सीखना फोटोग्राफिक संभावनाओं का एक पूरा ब्रह्मांड खोल देगा। ठोस तैयारी, सही गियर और अच्छी फील्ड तकनीक के...

How to record high quality audio. – बेहतरीन ऑडियो रिकॉर्ड करने के आवश्यक टिप्स-

 आप वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए सबसे अच्छे उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने पॉडकास्ट बनाने के लिए...

Group Calls के लिये 10 सबसे बढ़िया फ्री ऍप

आप शायद जानते हैं कि आज एक वीडियो कॉल करने के लिए app की कोई कमी नहीं है। लेकिन समूह में वीडियो कॉल के लिये...